मार्क एंथोनी टायलोर ऑस्ट्रेलिया के महानतम क्रिकेट खिलाड़ियों में से एक है। अब वे कमेंटेटर हैं और नाइन नेटवर्क के निदेशक भी हैं। वह दाएं हाथ के मध्यम गेंदबाज और बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और साथी खिलाड़ियों द्वारा उन्हें ट्यूबी कहा जाता था। हम सभी जानते हैं कि इस महामारी के कारण हमारी दुनिया पूरी तरह से बर्बाद हो रही है। इसलिए सभी खेल बंद हो गए और सभी खिलाड़ी अनुचित अभ्यासों के कारण कुछ नींद में थे। और यह COVID कैसे और कब खत्म होगा यह कोई नहीं जानता। मार्क टेलर की राय है कि 2020 में इस तरह के मौजूदा मुद्दे के कारण टी20 निश्चित रूप से कभी आगे नहीं बढ़ पाएगा। आईसीसी की बोर्ड बैठक में नवंबर-अक्टूबर को होने वाले टी20 के कार्यक्रम पर चर्चा होगी लेकिन मार्क टायलर ने कहा कि यह संभव नहीं है।

मार्क टेलर को लगा कि 2020 में टी20 वर्ल्ड कप आगे नहीं होगा

टायलर के कथन के पीछे का कारण:

 टायलर को लगता है कि अगर 2020 का आईपीएल अभी होता है, तो यह टी20 विश्व कप का रास्ता बन जाता है। लेकिन टायलर को लगता है कि पुरुषों का टी 20 विश्व कप ऑस्ट्रेलिया में निश्चित रूप से नहीं होगा और इसलिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों को 28 मई की बोर्ड बैठक में मंजूरी दे दी जाएगी। यह उन्हें 2020 में भारत की कैश-रिच लीग में हिस्सा नहीं लेने के लिए प्रेरित करता है। मार्क टायलर को लगता है कि अगर बैठक में निर्णय लिया जाता है, तो यह शायद क्षेत्र के सभी खिलाड़ियों, बोर्ड के सदस्यों, अंपायरों और दर्शकों के लिए भी अच्छा है। ICC के मुख्य कार्यकारी अधिकारी केविन रॉबर्ट्स हैं जिन्होंने कहा है कि यह T20 विश्व कप 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच निर्धारित किया गया था कि अगस्त महीने तक अंतिम रूप नहीं दिया जा सकता है।

मार्क टेलर को लगा कि 2020 में टी20 वर्ल्ड कप आगे नहीं होगा

जैसा कि टायलर ने ऊपर कहा था कि अगर आईपीएल आया तो अपने आप विश्व कप बिना किसी संदेह और झिझक के आ जाएगा। अगर लॉकडाउन और कोरोना इतने लंबे समय तक जारी रहा तो 16 टीमों के खिलाड़ी स्थगित हो जाएंगे। बीसीसीआई इंडियन प्रीमियर लीग शुरू करने की योजना बना रहा है, हालांकि इसे बनाए नहीं रखा गया था और पूरी तरह से तय किया गया था। लेकिन अब दोनों मैचों को फिक्स करना आसान नहीं है अगर अभी आईपीएल की तारीख तय हो जाती है तो टी20 वर्ल्ड कप मैचों की तारीख को लेकर चिंता की कोई बात नहीं है. टायलर ने कहा कि सीसीआई का सीए बीसीसीआई को सबसे ज्यादा खुश रखना चाहता है। उसी तरह, टायलर ऑस्ट्रेलिया के लोगों को रखना चाहता है और खिलाड़ी खुश हैं जो आईपीएल के लिए आ रहे होंगे अक्टूबर और टी 20 विश्व कप में हो सकते हैं।

मार्क ने इस 2020 के आईपीएल मैच का मकसद पिछले साल के रिकॉर्ड से भी ज्यादा खर्च करना है जो कि विशेष रूप से आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के लिए 15.50 करोड़ है। महान किंवदंती पैट कमिंस हैं, इसलिए टायलर पिछले एक से अधिक की उम्मीद करते हैं। अगर यह COVID इतने लंबे समय तक जारी रहा, तो यह कैसे संभव होगा? इसलिए वह संदेश देते हैं कि जब तक यह महामारी समाप्त नहीं हो जाती तब तक धैर्य रखें और उसके बाद ही सभी खुश होंगे और 2020 के आईपीएल और टी 20 विश्व कप दोनों के लिए तैयार हो जाएंगे। मार्क टायलर की बात भी स्वीकार्य है क्योंकि बिना क्रिकेट खेले दर्शक हैं। जैसे बिना नमक का खाना और वो अधूरा ही रहेगा !