महामारी कोरोना या COVID-19 के कारण, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने सिफारिश जारी की है। यह सभी खिलाड़ियों, अंपायरों और प्रशिक्षण के लिए आइसोलेशन कैंप के लिए सुरक्षा प्रोटोकॉल रखने के अलावा और कुछ नहीं है। आईसीसी ने प्रशिक्षण अवधि और प्रतियोगिता दोनों में खिलाड़ियों के लिए उपयुक्त परीक्षण योजना विकसित करने की सिफारिश की है। खिलाड़ी प्रशिक्षण शिविर में प्री-मैच अलगाव के भीतर 14 दिनों के लिए कार्यभार संभालेंगे और एक और बिंदु यह है कि अंपायरों को गेंदों को संभालने के लिए दस्ताने पहनने चाहिए। इन सब बातों से पहले आईसीसी ने इन सभी की जांच के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को नियुक्त किया है। उन्होंने दुनिया भर में चल रहे खिलाड़ियों और अंपायरों को कुछ दिशानिर्देश दिए हैं।

आईसीसी के लिए चिकित्सा अधिकारियों के दिशानिर्देश:

पहला दिशानिर्देश यह है कि कुछ जैव-सुरक्षा अधिकारी खिलाड़ियों और आईसीसी के साथ तब तक रहेंगे जब तक उनका परीक्षण ठीक से पूरा नहीं हो जाता। अगली बात यह है कि प्री-मेच्योर आइसोलेशन ट्रेनिंग कैंप में खिलाड़ी और अंपायर जैव सुरक्षा अधिकारी द्वारा COVID-19 के बारे में परीक्षण और जाँच करेंगे। इसमें दो सप्ताह लग सकते हैं जिसका अर्थ है कि यात्रा के लिए 14 दिन आगे बढ़ना है। जैव सुरक्षा अधिकारी या चिकित्सा प्रस्ताव की पूर्णकालिक नौकरी पूरी तरह से आईसीसी के पास होगी और हर खिलाड़ी और अंपायर का ध्यान रखती है। उन्हें COVID-19 के लिए सरकारी नियमों और विनियमों का पालन करना और उन्हें लागू करना है। आईसीसी ने टेस्टिंग प्लान के बारे में पूछा है कि क्या वे नेट प्रैक्टिस के दौरान खिलाड़ियों के लिए पर्याप्त हैं। इस सवाल के लिए चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि सभी खिलाड़ियों को कैप, जंपर्स और तौलिये आदि सौंपने चाहिए. अंपायरों के लिए उन्हें अनिवार्य रूप से मास्क और दस्ताने पहनने होंगे जो अभ्यास और प्रतियोगिता दोनों में होंगे।

जैव-सुरक्षा अधिकारी भी उपचार की खोज करते हैं और ढांचा प्रदान करते हैं जो कमरे, जमीन, शुद्ध अभ्यास क्षेत्र, प्रशिक्षण आदि में आत्म-देखभाल के लिए और भी अधिक व्यावहारिक सुझाव है। इसी तरह, मैच और खिलाड़ी अलग नहीं हो पाते हैं, भले ही उन्हें चेहरे और जमीन को छूने के बारे में पता होना चाहिए, या क्षेत्ररक्षण करते समय वे गिर सकते हैं, यहां तक कि बल्लेबाजी करते हुए भी। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जिन गेंदबाजों पर दूसरों की तुलना में अधिक काम का बोझ था। इसलिए विशिष्ट दिशा-निर्देश देकर उनके साथ अच्छा व्यवहार किया जाना चाहिए और उन्हें चोट लगने के बारे में पता होना चाहिए। ICC ने भी खिलाड़ियों पर काम का बोझ बिल्कुल कम करने की सिफारिश की। गेंदबाजों को उच्च जोखिम वाले व्यक्ति के रूप में माना जाता है और इसलिए उनके पास साफ-सुथरी चीजें हैं। जैव सुरक्षा अधिकारी खिलाड़ियों को आयु के अनुसार वर्गीकृत करेगा और प्रभावी आवश्यक चीजों को वहन करेगा। आईसीसी ने बोर्ड को सबसे सुरक्षित कार्यस्थल जैसे खिलाड़ियों के लिए कमरा, मीटिंग हॉल, मैदान, और उनकी चीजें आदि जारी करने की व्यवस्था की है। खिलाड़ियों को एक दूसरे से 1.5 मीटर की दूरी पर रखा जाता है। और अगर किसी को कुछ देर से छींक या खांसी आई है तो जितनी जल्दी हो सके उसे आइसोलेट कर पूरी तरह से चेक कर लें। पांच से छह सप्ताह के प्रशिक्षण के लिए, और फिर टी20 के मैचों में उनकी वापसी की सुविधा प्रदान की। इस महामारी COVID-19 के कारण प्रतीक्षित अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्थगित हो गया है।