आजकल क्रिकेट के कई संस्करण उपलब्ध हैं। उन सबसे लोकप्रिय संस्करणों में से एक है आईपीएल. जब टूर्नामेंट शुरू होता है तो लोग इसके दीवाने हो जाते हैं और वे इससे जुड़ी हर एक खबर से अपडेट रहना चाहते हैं। आज इस लेख में, हम आपको कुछ ऐसे सामान्य तरीके बताएंगे जिनके माध्यम से लाइव आईपीएल क्रिकेट मैचों का आनंद लिया जा सकता है।

आईपीएल क्या है 

जानिए आईपीएल मैच के बारे में

हालाँकि आजकल ज्यादातर लोग आईपीएल के खेल के बारे में जानते हैं, फिर भी बहुत से लोग ऐसे हैं जो इस खेल से पूरी तरह अनजान हो सकते हैं। आईपीएल क्रिकेट का एक नया प्रारूप है जो भारत में खेला जाता है। इसका फुल फॉर्म इंडियन प्रीमियर लीग है। इस प्रारूप में, भारतीय राज्यों से कई टीमें हैं और इन टीमों के नाम भी उन भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों जैसे मुंबई इंडियंस, दिल्ली डेयरडेविल्स और कई अन्य हैं। इन टीमों में खिलाड़ी सिर्फ भारत के ही नहीं बल्कि कई अन्य देशों जैसे ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, इंग्लैंड और अन्य देशों के भी हो सकते हैं। इन मैचों की सबसे अच्छी बात यह है कि खेल का प्रारूप सिर्फ 20 ओवर का होता है। इन मैचों में, आप उन्हीं अंतरराष्ट्रीय टीमों के खिलाड़ियों को प्रतिद्वंद्वी टीमों के माध्यम से एक-दूसरे के खिलाफ खेलते हुए भी देख सकते हैं, जिनका वे हिस्सा हैं। यह टूर्नामेंट हर साल खेला जाता है और खेल के दौरान लोग हर विवरण, मैचों की खबरें जानना चाहते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे लोकप्रिय मीडिया के बारे में जिनके जरिए इस टूर्नामेंट के हर मैच के बारे में लाइव अपडेट प्राप्त किया जा सकता है।

टीवी

टेलीविजन इस टूर्नामेंट के प्रत्येक के लाइव अपडेट प्राप्त करने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है। इनमें से कुछ चैनल जो आईपीएल और अन्य क्रिकेट मैचों को समर्पित हैं, इन मैचों के लाइव प्रसारण पर खेलते रहते हैं। कुछ स्पोर्ट्स चैनल जिन्हें आप मुफ्त में देख सकते हैं, जबकि कुछ अन्य चैनलों के लिए, आपको अपने डिश टीवी के बेसिक पैक के अलावा कुछ अतिरिक्त भुगतान के लिए भुगतान और सदस्यता लेने की आवश्यकता हो सकती है। 

मोबाइल

आईपीएल और अन्य खेलों के बारे में सभी नवीनतम समाचारों से अपडेट रहने के लिए मोबाइल भी सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है। मोबाइल पर, आप ऐप के माध्यम से या वेबसाइटों के माध्यम से आईपीएल नया प्राप्त कर सकते हैं। इन दोनों में से ज्यादातर लोग वेबसाइट का इस्तेमाल करने के बजाय ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्हें एक्सेस करने के लिए आपको पहले ब्राउजर खोलने की जरूरत होती है और फिर आपको वेबसाइट खोलने की जरूरत होती है और इसमें काफी समय भी लगता है। ऐप्स में, आप इसे बहुत तेज़ी से खोल सकते हैं और चूंकि क्रिकेट मैचों के अलावा कोई अन्य सामग्री नहीं है, ऐप्स बहुत तेज़ी से खुलते हैं।

सार्वजनिक रूप से लाइव टेलीकास्ट के माध्यम से 

लाइव आईपीएल क्रिकेट मैचों का आनंद लिया जा सकता है

भारत में आईपीएल मैचों के दौरान, कई निजी संगठन और क्रिकेट प्रेमी कुछ बड़े खुले स्थानों पर एक बड़ी टीवी स्क्रीन की व्यवस्था भी करते हैं। ऐसी जगहों पर कोई भी जा सकता है और बहुत ही आसानी से IPL के लाइव क्रिकेट मैच का लुत्फ उठा सकता है. 

इनकी तरह ही, कई अन्य तरीके हैं जिनका उपयोग करके कोई भी अपने पसंदीदा आईपीएल मैचों का आनंद ले सकता है।